Mira Murati Chat GPT CEO

Sam Altman के जाने के बाद Open AI की नई अंतरिम CEO Mira Murati कौन हैं?

Mira Murati Chat GPT CEO – Chat GPT निर्माता के बोर्ड ने शुक्रवार को कहा कि उसने CEO और सह-संस्थापकSam Altman को निकाल दिया है, जिसके बाद Mira Murati Open AI की नई अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं। एक बयान में, कंपनी ने कहा कि Murati इस भूमिका के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं और यह “स्थायी CEO की औपचारिक खोज करते समय एक निर्बाध परिवर्तन की उम्मीद करता है।”

Open AI ने शुक्रवार को कहा कि उसे Open AI का नेतृत्व जारी रखने की Altman की क्षमता पर “अब भरोसा नहीं है” और उनका प्रस्थान बोर्ड द्वारा एक विचारशील समीक्षा प्रक्रिया के बाद हुआ है।

“हम Open AI की स्थापना और विकास में Sam के कई योगदानों के लिए आभारी हैं। साथ ही, हमारा मानना ​​है कि जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, नया नेतृत्व आवश्यक है। कंपनी के अनुसंधान, उत्पाद और सुरक्षा कार्यों के नेता के रूप में, मीरा असाधारण रूप से योग्य है अंतरिम CEO की भूमिका में कदम रखने के लिए। हमें इस संक्रमण अवधि के दौरान Open AI का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता पर पूरा भरोसा है, “Open AI ने कहा।

Open AI की अंतरिम CEO मीरा मुराती कौन हैं?

34 वर्षीय मीरा मुराती को हाल ही में Open AI के अंतरिम सीईओ के पद पर पदोन्नत किया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 1988 में अल्बानिया में जन्मे मुराती एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने डार्टमाउथ कॉलेज में स्नातक छात्र के रूप में एक हाइब्रिड रेस कार बनाई थी। अपने शुरुआती दिनों में, मुराती ने गोल्डमैन sacks में एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया और फिर राशि चक्र Arospace में चले गए।

वह टेस्ला में एक कार्यकाल के बाद 2018 में ओपनएआई में शामिल हुईं जहां उन्होंने मॉडल एक्स कार के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने लीप मोशन नामक एक स्टार्टअप में भी काम किया, जिसने हाथ और उंगलियों की गति को ट्रैक करने के लिए एक कंप्यूटिंग सिस्टम विकसित किया। OpenAI ने पिछले साल उन्हें CEO की भूमिका में पदोन्नत किया था।

ओपनएआई के विवरण के अनुसार, “पांच साल तक ओपनएआई की नेतृत्व टीम की सदस्य मीरा ने ओपनएआई के वैश्विक एआई नेता के रूप में विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।” इसमें कहा गया है कि वह एक अद्वितीय कौशल सेट, कंपनी के मूल्यों, संचालन और व्यवसाय की समझ लाती है और पहले से ही कंपनी के अनुसंधान, उत्पाद और सुरक्षा कार्यों का नेतृत्व करती है।

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग द्वारा समीक्षा किए गए कर्मचारियों को भेजे गए एक ज्ञापन के अनुसार, मुराती ने कहा कि कंपनी में नेतृत्व की भूमिका में कदम रखने के लिए वह “सम्मानित और विनम्र” थीं।

अब हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं जहां हमारे उपकरण व्यापक रूप से अपनाए जा रहे हैं, डेवलपर्स सक्रिय रूप से हमारे प्लेटफार्मों पर निर्माण कर रहे हैं, और नीति निर्माता इन प्रणालियों को विनियमित करने के सर्वोत्तम तरीकों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं, ”मुराती ने ज्ञापन में लिखा।

उन्होंने कहा, यह स्वागत योग्य प्रगति है और ऐसे भविष्य में भाग लेने का अवसर है जहां एआई का निर्माण और उपयोग अच्छे के लिए किया जाएगा।

इस बीच, शुक्रवार को एक कंपनीव्यापी बैठक के दौरान, मुराती ने ओपनएआई कर्मचारियों से कहा कि सत्य नडेला और केविन स्कॉट – क्रमशः माइक्रोसॉफ्ट के CEO और सीटीओ, ओपन AI के सबसे बड़े समर्थकों में से एक – को ओपनएआई की दिशा में “अत्यधिक विश्वास” था, सूचना ने एक रिपोर्ट में कहा .

उन्होंने दोहराया कि ओपनएआई एक नए CEO की तलाश शुरू कर रहा है।

OpenAI 2015 में स्थापित एक AI अनुसंधान और परिनियोजन कंपनी है। जबकि इसे एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में स्थापित किया गया था, 2019 में, OpenAI को यह सुनिश्चित करने के लिए पुनर्गठित किया गया कि कंपनी गैर-लाभकारी मिशन, शासन को संरक्षित करते हुए इस मिशन को पूरा करने के लिए पूंजी जुटा सके। और निरीक्षण.

Leave a comment

Translate »